दिल्ली से मनाली घूमने जाना चाहते है तो बेहतर है कार रेंटल सुविधा

दिल्ली से मनाली घूमने जाना चाहते है तो बेहतर है कार रेंटल सुविधा

Posted On : 2024-03-18

दिल्ली से मनाली घूमने जाना चाहते है तो बेहतर है कार रेंटल सुविधा

मनाली हिमाचल प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। इसकी दूरी दिल्ली से महज 500 किमी ही है। जिसकी वजह से यह दिल्ली और उसके आसपास रहने वाले लोगो की पहली पसंद है। यहाँ साल के प्रत्येक महीने में पर्यटक दूर-दूर से आते हैं लेकिन बातें जब सीज़न कि की जाए तो यहाँ अक्टूबर से फरवरी का महीना बर्फबारी के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यदि आप गर्मियों की छुट्टियाँ किसी अच्छी जगह पर बिताना चाहते हैं तो भी मनाली से बेहतर पर्यटन स्थल शायद ही कोई दूसरा देखने को मिलता है। मार्च से जून के महीने में यहाँ के पहाड़ों पर हरियाली छाई रहती है व प्रकृति में मौसम सुहावना बना रहता है।

 

You Might Be Like These Suggested Tours

मनाली व आसपास के मुख्य पर्यटन स्थल

  1. मनाली मॉल रोड - मॉल रोड मनाली का मुख्य पर्यटनीय स्थल है यहाँ पर शाम में पर्यटकों की खूब भीड़ देखने को मिलती है यहाँ पर खाने पीने से लेकर आप वस्तुओं की खरीददारी भी कर सकते हैं। यह मनाली के मुख्य केंद्र में स्थित है।

 

  1. हिडिम्बा देवी टेम्पल – यह मंदिर घटोतकक्ष की माँ हिडिम्बा देवी को समर्पित है।यह मंदिर मनाली माल रोड से लगभग दो किलोमीटर ऊँचाई पर स्थित है। यह मंदिर पूर्ण रूप से लकड़ी व पत्थरों से ही निर्मित है। यह मंदिर दिसंबर व जनवरी के महीने में पूर्ण रूप से बर्फ़ में ढक जाता है और बड़ा सुंदर प्रतीत होता है इसी वजह से यह मनाली ने प्रमुख पर्यटनीय स्थलों में एक है। इस मंदिर के पीछे एक पार्क भी स्थित है जिसे लोग घूमने आते हैं जहाँ देवदार के बहुत ऊंचे-ऊंचे पेड़ है।

 

  1. सोलांग वैली - मनाली से लगभग 12 किलोमीटर दूर यह स्थान बहुत रोचक एक्टिविटीज के लिए बेहद प्रसिद्ध है। यहाँ पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग, स्क्वाड बाइकिंग, स्किंग, कैम्पिंग व ज़िप लाइन इत्यादि रोमांचक गतिविधियाँ की जाती है। सर्दियों में बर्फ़ पड़ने के बाद यह स्थान बहुत ही सुन्दर दिखाई पड़ता है ओर यहाँ बहुत भीड़ भी देखने को मिलती है।

 

  1. अटल टनल - यह नेशनल हाईवे संख्या तीन पर स्थित विश्व की सबसे ऊँचाई पर बनी सबसे लंबी टनल है जो लेह को मनाली से जोड़ती है। इसकी लंबाई कुल 10 किलोमीटर है। अटल टनल से पहले रोहतांग पास के द्वारा ही मनाली से लेह जाया जा सकता था लेकिन बर्फबारी के समय यह रास्ता बंद हो जाता था लेकिन इस नए अटल टनल के द्वारा साल भर में कभी भी अटल टनल से लेह की तरफ जाया जा सकता है। टनल के दो हिस्से हैं जिन्हें क्रमशः नॉर्थ पोल और साउथ पोल के नाम से जाना जाता है।

 

  1. सिस्सू - सिस्सू मनाली से 40 किलोमीटर आगे व अटल टनल से महज 12 किलोमीटर आगे स्थित एक छोटा सा गांव है जहाँ पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यहाँ पर बर्फबारी के समय तापमान माइनस में चला जाता है। यहाँ पर एक हेलीपैड व एक झील भी स्थित है। सर्दियों में अक्सर यह झील का पानी पूरी तरह जम जाता है जिसे देखने के लिए पर्यटक उत्साहित रहते हैं। यहाँ पर भी कई प्रकार की रोमांचक गतिविधियाँ कराई जाती है। सिस्सू में ही एक सिस्सू वॉटरफॉल भी स्थित है, जहाँ बहुत ऊँचाई से पानी गिरता हुआ दिखता है; लेकिन सर्दियों में इसका पानी भी जम जाता है।

 

  1. कसोल - कसोल अपने नदी के किनारे कैंपिंग व रोमांचक गतिविधियों के लिए जाना जाता है यहाँ पर सैलानी कैम्पिंग के लिए दूर-दूर से आते हैं जहाँ रात में बोर्न फायर से लेकर डीजे नाइट का भी लुत्फ उठाते हैं। यहाँ पास में ही एक कसोल मार्केट हैं जहाँ पर पर्यटक खरीददारी भी कर सकते हैं। यह स्थान खासतौर पर युवाओं में बहुत प्रसिद्ध है।

 

  1. मणिकर्ण - कसोल से पांच किलोमीटर आगे मणिकर्ण में एक गुरुद्वारा मणिकर्ण साहिब  व एक मणिकर्ण मंदिर पड़ता है। यहाँ एक गर्म पानी का स्रोत है, जहाँ से हमेशा पहाड़ों से प्राकृतिक गर्म पानी आता रहता है जिसमे गुरूद्वारे का लंगर इसी गर्म पानी के द्वारा तैयार किया जाता है। गुरूद्वारे के अंदर रुकने की सुविधा भी उपलब्ध है। गुरूद्वारे के अंदर गर्म पानी का एक कुंड भी है मान्यता के अनुसार यहाँ स्नान करने से चर्म रोग से निजात मिलता है।

 

  1. खीरगंगा ट्रैक - यह ट्रैक पार्वती घाटी में कसोल से लगभग 10 किलोमीटर दूर पर स्थित है। यहाँ गर्म पानी के कुंड से लेकर बहुत सुन्दर पहाड़ का मनोरम दृश्य दिखाई पड़ता है। खीरगंगा ट्रैक पर जाने के लिए अप्रैल से मई का महीना सबसे बेहतर होता है। इस समय यहाँ का तापमान 15 से 20 डिग्री के बीच में होता है। खीरगंगा ट्रैक बरशैणी से शुरू होती है जिसको दो मार्गों के द्वारा पूरा किया जा सकता है। ट्रैक को पूरा करने के लिए सुबह जल्दी निकलने की सलाह दी जाती है।

 

बेहतर है कार रेंटल सुविधा

 मनाली कार रेंटल मनाली घूमने के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। रेंटल गाड़ियों के द्वारा आप मनाली व उसकी आसपास की जगहों को आसानी से घूम सकते हैं। कार रेंटल के लिए दिल्ली या फिर चंडीगढ़ से कार लेना सबसे बेहतर ऑप्शन है। कार रेंटल के द्वारा आप यात्रा के दौरान ज्यादा थकने से बचते हैं व यात्रा को ज्यादा बेहतर एन्जॉय कर सकते हैं। कार रेंटल के द्वारा मनाली वह उसके आसपास के क्षेत्रों को आसानी से रुक-रुक कर घूमा जा सकता है जो कि एक बेहतर विकल्प है।

Category